जाने हिंदुस्तान की खोज किसने और कब की थी। Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi?

भारत यानि के हिंदुस्तान के बारेमे आप लोग बोहत कुछ जानते होंगे लेकिन किया आपको पता है के हमारे देस Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi , सायद आपमें से कुछ लोग या जानते नहीं होणगे के india ki khoj kisne ki hai।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दोस्तों आपके मन में या सब जरूर ए होगा के भारत का खोजै का मतलब किया है ,और किस लिए भारत का खोजै किया गया था इस के बारेमे भी हम बात करेंगे इस Post के अंदर।

दोस्तों आज हम इस Post के अंदर hindustan ki khoj kisne ki थी और कब की थी के बारेमे में जानेंगे और साथ में हिंदुस्तान के बारेमे कुछ जानेंगे तो इस पोस्ट का आखिर तक जरूर पढ़े आपको सारा कुछ पता सके।

Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi? भारत की खोज किसने की थी।

Vasco da Gama नाम के European Portuguese ने 1498 में भरता का खोजै किया था, वास्को द गामा ने भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज किये थे , वास्को द गामा पहले यूरोपीयथे जिन्होंने पहेली बार समुद्री मार्ग से भारत में आये थे इसिलए Vasco da Gama को भारत की खोजी के नाम से जाना जथा है।

Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi

सं १४९८,२० मई वास्को द गामा और उनके ४ सहजतरी के साथ भारत के खोजै यूरोपीयथे से निकले थे , उन्होंने africa के तट से होते हुए भारत के कालीकट नाम के बंदरगाह में रूखे थे।

अवि के समाये में कैलिकट (Calicut) को कोड़िकोड (Kozhikode) कहा जाता है और ये भारत के केरल राज्य के कोड़िकोड ज़िले में अरब सागर के तट पर स्थित एक नगर है उस समय इस जगा का राजा जमूरिन हुआ करता था।

जमूरिन ने वास्को द गामा का स्वागत किया और उनको भारत में व्यापार करने की अनुमति दिए थे , इस तरहे सेवास्को द गामा में भतर्त में ३ बार आयेथे और व्यापार के सामान ले कर Europa में व्यापार किया थे।

hindustan ki khoj kisne ki

दोस्तों इस तरीके से Vasco da Gama ने भतार की खोज किये थे असा करता हु के Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi इस के ऊपर आपने के मन में जितने भी सबल थे उनके उत्तर मिल गया होगा , अवि हम जाणगे के hindustan ki khoj किस लिए हुआ था।

hindustan ki khoj kisne ki || हिंदुस्तान की खोज किसने की और किस लिए की।

दोस्तों ऊपर हमने ये जाना लिए के Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi यानि के india ki khoj kisne ki थी लेकिन अब हम जननेगे के Hindustan Ki Khoj Kisne Ki।

पुराने ज़माने में India को Hindustan के नाम से जाना जाता था , Hindustan में बोट सरे सोने और फसल हुआ कर ता था इस लिए middle-aged में Hindustan को सोने की चिड़िया भी कहा जाता था।

Hindustan की खोजै पुर्तगाल का नाविक वास्को-डि-गामा ने 20 मई 1498 को समुद्री यात्रा करता हुआ भारत में पहंचा था इसिलय Vasco da Gama को Hindustan को खोजकर्ता मन जाता है।

Bharat Ki Khoj Kisne Ki Thi

Hindustan से पुर्तगाल तक जमीनी रास्ता में ब्यपार करने में बोहत दिकत होता था इसलिए 20 मई 1498 को पुर्तगाल के राजा के कहने पर Vasco da Gama और उनके ४ साथी भाता के खोज के लिए निकल पड़े थे।

जल पथ से हिंदुस्तान को ढूंढ़ने के लिए वास्को द गामा को भारत यानि के हिंदुस्तान कोहजी भी कहा जथा है , पहले हिंदुस्तान को सिर्फ हिंदुस्तान के लोग और अस पास के देश जानते थे लेखिन वास्को द गामा के बजेसे हिंदुस्तान को दुनिया बार जाना गया था।

और आखिर में 20 मई को उन्होंने कैलिकट (Calicut) के बंदरगाह पर पहुंच गया। भारत में पहुंच के बाद डि-गामा ने भारत देश और भारत को अच्छे से जानने के बाद आपने देश के साथ साथ दुनिया को उसके बारे में जानकारी दी।

Q. भारत की खोज किसने की थी ?

पुराने इतिहास के हिसाब भारत की खोज वास्को द गामा नाम के एक पुर्तगाल नाविक ने किया था , वास्को द गामा माँ ने 20 मई 1498 में पहले बार यूरोप से एशिया तक समुद्री यात्रा करके भारत अयथा इस लिए वास्को द गामा को डिस्कवरी ऑफ इंडिया कहा जाता है।

Q. भारत की खोज कब की गई थी ?

भारत की खोज 20 मई 1498 को वास्कोडिगामा किया थे , यह एक समुद्री यात्री था और यूरोप से भारत में आपने मसाले का व्‍यापार करने के लिए हिंदुस्तान आया था और हिंदुस्तान से मसाले ले कर वापस यूरोप गए था।

Q. भारत की खोज कब और किसने किया ?

पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा ने 20 मई १४९८ में भारत की खोज किया थे , वास्को डी गामा ने मालाबार तट से कालीकट तक सफर किया और आखिर में भारत पहंचे थे और दुनिया को भारत के बारेमे बताया था।

Q1- Vasco da Gama ने किसलिए भारत के खीज किया था ?

भारत से पुर्तगाल तक जमीनी रास्ता से ब्यापार करने में बोहत दिकत होता था और बिच में उनको दूसरे देसको कर भी देना पड़ता था इसलिए पुर्तगाल के राजा के कहने पर पुर्तगाल से भारत का जलमार्ग खीजने के लिए Vasco da Gama को कहा गया था। इसीलिए वास्को द गामा ने भरता की खोज किये थे।

Q2- वास्को द गामा ने कब भारत को खोजै था ?

20 मई 1498 को पुर्तगाल का साहसी नाविक वास्को-डि-गामा ने भारत की खोजै किये थे।

Q3- Bharat Ki Khoj Kab Aur Kisne Ki ?

Bharat Ki Khoj Vasco da Gama ने 20 मई 1498 को किये था।

Q4- Vasco da Gama कौन है?

Vasco da Gama पुर्तगाल के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक नाविक थे , Vasco da Gama जन्म १४६० में या १४६९ में हुआ था।

Conclusion

दोस्तों हम ने इस Post के अंदर आपको bharat ki khoj kisne ki thi ,india ki khoj kisne ki के साथ साथ bharat ki khoj kab aur kisne ki और hindustan ki khoj kisne ki इन सरे सवाल का उतर दे दिया है।

अगर आपको भारत के खोजै या Vasco da Gama के बारेमे अधिक कुछ जानना ही तो आप मुझे निचे Comment करके बता सकते हो में आपकी मदत जरूर करूँगा।हर कुछ नया जानने के लिए आप हमारे Website को Follow कर सकते हो।